उत्तरकाशी टनल रेस्क्यू LIVE: अगले 24 घंटे बेहद अहम, 800 एमएम व्यास के पाइप बढ़ाया जा रहा आगे- DM

उत्तरकाशी टनल रेस्क्यू LIVE: अगले 24 घंटे बेहद अहम, 800 एमएम व्यास के पाइप बढ़ाया जा रहा आगे- DM

सिलक्यारा टनल में फंसे मजदूरों को निकालने के लिए पिछले 10 दिनों से रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है. बीते दिन रेस्क्यू टीम ने मलबे को पार करते हुए मजदूरों तक छह इंच चौड़ा पाइप पहुंचा दिया. एनडीआरएफ, आईटीबीपी, सेना के इंजीनियर, एसडीआरएफ, अग्निशमन और आपातकालीन सेवाएं, बीआरओ और भारत सरकार की अन्य तकनीकी एजेंसियां काम कर रही हैं.

LIVE NEWS & UPDATES

  • 21 Nov 2023 09:51 PM (IST)

    रेस्क्यू के लिए विमान के जरिए ओडिशा से ले जाए जा रहे आरएसपी पाइप

    उत्तराखंड के सिलक्यारा में निर्माणाधीन सुरंग का एक हिस्सा गिरने के बाद उसके अंदर फंसे 41 श्रमिकों की सुरक्षित निकासी के लिए देशभर में हो रही प्रतीक्षा के बीच राउरकेला इस्पात संयंत्र (आरएसपी) में निर्मित विशेष किस्म के पाइप बचाव कार्य में इस्तेमाल की खातिर विमान के जरिए यहां से ले जाए गए हैं. एक अधिकारी ने कहा कि मंगलवार को भी विशेष किस्म के पाइप विमान के जरिए उत्तरकाशी में उस स्थान पर इस्तेमाल के लिए ले जाए गए हैं, जहां सुरंग ढह गई है.

  • 21 Nov 2023 08:06 PM (IST)

    सुरंग के अंदर फंसे मजदूरों के लिए पैक किया गया खाना

    सुरंग के अंदर फंसे मजदूरों के लिए खाना पैक किया गया है, जोकि 6 इंच की पाइपलाइन के जरिए मजदूरों तक खाना पहुंचाया जाएगा.

  • 21 Nov 2023 07:29 PM (IST)

    अगले 24 घंटे बेहद अहम, 800 एमएम व्यास के पाइप बढ़ाया जा रहा आगे- DM

    उत्तरकाशी सुरंग बचाव अभियान पर DM अभिषेक रूहेला ने बताया कि 800 एमएम व्यास के पाइप को आगे बढ़ाने का काम किया जा रहा है. जैसे ही वो पहले वाले पाइप की लंबाई को पार करेगा, ड्रिलिंग के लिए मशीन भी लगा दी जाएगी. अगले 24 घंटे बेहद महत्वपूर्ण रहेंगे.

  • 21 Nov 2023 06:53 PM (IST)

    हर एजेंसी को दिया गया स्पेसिफिक टास्क, बचाव कार्य जारी

    सड़क एवं परिवहन के अतिरिक्त सचिव तकनीकी महमूद अहमद का कहना है कि हमने कई एजेंसियों को इकट्ठा किया है. उनके साथ समन्वय कर रहे हैं. हर एजेंसी को एक स्पेसिफिक टास्क दिया गया है. हमारी टीम हर चीज की निगरानी कर रही है ताकि सभी एजेंसियों के बीच समन्वय बना रहे. हम सेना, बीआरओ और अन्य एजेंसियों से हर संभव योगदान ले रहे हैं. जिला प्रशासन हमारा सहयोग कर रहा है. एनडीआरएफ और एसडीआरएफ भी काम कर रहे हैं. अंदर फंसे अपने श्रमिकों को बचाने के लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं.

  • 21 Nov 2023 06:01 PM (IST)

    टनल में फंसे मजदूरों के पास आज नमक, फ्रूट्स और दवाई भेजी गईं

    टनल के अंदर एक पाइप आज 18 मीटर गया है. हर छह मीटर पर वेल्डिंग करना होता है. ऑगर मशीन का काम शुरू नहीं हुआ है, जब पाइप 22 मीटर तक जाएगा तब मशीन काम करेगी. मजदूरों के पास आज नमक, फ्रूट्स और दवाई भेजी गई हैं. कुछ देर में सब्जी रोटी भी जाएगी. मलबे के बीच का हिस्सा सबसे क्रिटिकल है. हर एजेंसीज से हर घंटे बात हो रही है. एक मशीन आ चुकी है. एक मशीन गुजरात और दूसरी ओडिशा से आ रही है.

  • 21 Nov 2023 05:57 PM (IST)

    एक्शन होगा, लेकिन पहले मजदूरों को बचाना है- सीएम धामी

    उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि 'संदेहों' की गहन जांच की जाएगी, लेकिन तत्काल प्राथमिकता आंशिक रूप से ध्वस्त सुरंग खंड के अंदर फंसे 41 श्रमिकों को बचाना है.

  • 21 Nov 2023 05:52 PM (IST)

    सुरंग के अंदर फंसे 41 मजदूरों को निकालने के लिए रेस्क्यू जारी

    सिल्कयारा सुरंग के अंदर फंसे 41 श्रमिकों को बाहर निकालने के लिए बचाव अभियान जारी है. 12 नवंबर को उत्तरकाशी में सिल्क्यारा सुरंग का एक हिस्सा ढह गया था.

  • 21 Nov 2023 05:50 PM (IST)

    मलबे में चौड़ा पाइप डाले जाने से मजदूरों से बातचीत आसान हुई

    सुरंग में फंसे श्रमिकों के सिलक्यारा में मौजूद रिश्तेदारों ने मंगलवार को मलबे में छह इंच व्यास के चौड़े पाइप के डाले जाने से उसके जरिए बातचीत करने में आसानी होने से कुछ राहत महसूस की. सुरंग में फंसे 41 श्रमिकों में शामिल अपने देवर प्रदीप किस्कू की कुशल क्षेम जानने के लिए बिहार के बांका से सिलक्यारा पहुंची सुनीता हेम्ब्रम ने बताया कि मैंने उनसे सुबह बात की. नए पाइप से उन्हें संतरे भेजे गए हैं. वह ठीक हैं.

  • 21 Nov 2023 05:48 PM (IST)

    10 दिन में अलग-अलग चुनौतियां सामने आईं- NDRF

    उत्तरकाशी सुरंग दुर्घटना के बाद जारी बचाव कार्य पर राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के सदस्य लेफ्टिनेंट जनरल सैयद अता हसनैन ने बताया कि इस समय एनडीआरएफ, आईटीबीपी, सेना के इंजीनियर, एसडीआरएफ, अग्निशमन और आपातकालीन सेवाएं, बीआरओ और भारत सरकार की अन्य तकनीकी एजेंसियां ​​वहां काम कर रही हैं. वहां 10 दिन में अलग-अलग चुनौतियां सामने आई हैं. 3-4 अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञ भी साइट पर आए हैं. वहां पर्याप्त जगह है अंदर जहां मजदूर फंसे हुए हैं वहां राशन, दवा और अन्य जरूरी चीजें कंप्रेसर के जरिए उस जगह पहुंचाई जा रही हैं.

उत्तराखंड के उत्तरकाशी में सिलक्यारा टनल में मजदूर फंसे हुए हैं, जिन्हें निकालने के लिए लगातार रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है. रेस्क्यू टीम ने टनल के प्रवेश द्वार से हॉरिजॉन्टल ड्रिलिंग शुरू कर दी है. पिछले 10 दिनों से रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है. मंगलवार सुबह एक बड़ा अपडेट सामने आया है. टनल के अंदर फंसे मजदूरों के विजुअल यानी वीडियो सामने आए हैं. बीते दिन रेस्क्यू टीम ने मलबे को पार करते हुए मजदूरों तक छह इंच चौड़ा पाइप पहुंचा दिया. इससे एक अतिरिक्त सप्लाई लाइन बनाने में कामयाबी मिली. 9 दिनों से अधिक समय के बाद मजदूरों को गर्म खाना यानी खिचड़ी मिल सकी. उन्हें सूखे मेवे और कुछ ताजे संतरे के पैकेट भी भेजे गए. टनल के रेस्क्यू ऑपरेशन के हर बड़े अपडेट्स यहां पढ़ें...

Published On - Nov 21,2023 5:47 PM