कनाडा ने ब्लॉक किया वीडियो शेयरिंग ऐप TikTok, चीन पर लगाया गंभीर आरोप

कनाडा ने ब्लॉक किया वीडियो शेयरिंग ऐप TikTok, चीन पर लगाया गंभीर आरोप

कनाडा के संघीय और प्रांतीय गोपनीयता नियामक भी संयुक्त रूप से चीनी फर्म बाइटडांस लिमिटेड के स्वामित्व वाले ऐप की जांच कर रहे हैं. हालांकि ट्रेजरी बोर्ड ने कहा कि सोशल मीडिया एप्लिकेशन का उपयोग करने का निर्णय एक व्यक्तिगत पसंद है.

कनाडा ने सोमवार को चीनी स्वामित्व वाले सोशल मीडिया ऐप टिकटॉक को सरकार के उपकरणों से यह कहते हुए ब्लॉक कर दिया कि यह गोपनीयता और सुरक्षा के लिए जोखिम पैदा करता है. कनाडा सचिवालय के ट्रेजरी बोर्ड ने एक बयान में कहा कि कनाडा ने संघीय कर्मचारियों को भविष्य में एप्लिकेशन डाउनलोड करने से रोकने के लिए भी कदम उठाया है. बयान में कहा गया है कि टिकटॉक के डेटा संग्रह के तरीके फोन के गोपनीय चीजों तक पहुंचने में मदद करते हैं. इससे पहले संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोपीय संघ में इसी तरह का कदम उठाया जा चुका है.

वहीं अब कनाडा की यह कार्रवाई चीन-कनाडाई संबंधों में एक और दरार पैदा कर सकती है, जो हाल के वर्षों में विभिन्न कारणों से तनावपूर्ण रहा है. हाल ही में ओटावा (कनाडा की राजधानी) ने चीन पर आरोप लगाए थे कि उसने चुनावों को प्रभावित करने की कोशिश की था. साथ ही वह हवाई और समुद्री निगरानी गतिविधियों को चला रहा है. हालांकि बीजिंग (चीन की राजधानी) ने आरोपों का खंडन किया है और ओटावा से आग्रह किया है कि वह ऐसे बयानों को रोके.

कनाडा के फैसले से निराश टिकटॉक

टिकटॉक ने कहा कि वह कनाडा के फैसले से निराश है. कंपनी के एक प्रवक्ता ने एक ईमेल बयान में कहा कि यह टिकटॉक के बारे में किसी विशेष सुरक्षा चिंता का हवाला दिए बिना या यह निर्णय लेने से पहले किसी भी चिंता पर चर्चा करने के लिए हमसे संपर्क नहीं किया किया गया.

एप्लिकेशन के उपयोग का निर्णय व्यक्तिगत पसंद

बता दें कि कनाडा के संघीय और प्रांतीय गोपनीयता नियामक (Privacy Regulator) भी संयुक्त रूप से चीनी फर्म बाइटडांस लिमिटेड के स्वामित्व वाले ऐप की जांच कर रहे हैं. हालांकि ट्रेजरी बोर्ड ने कहा कि सोशल मीडिया एप्लिकेशन का उपयोग करने का निर्णय एक व्यक्तिगत पसंद है. लेकिन संचार सुरक्षा प्रतिष्ठान के कनाडाई सेंटर फॉर साइबर सिक्योरिटी (साइबर सेंटर) मार्गदर्शन दृढ़ता से अनुशंसा करता है कि कनाडाई जोखिमों को समझें.