ये हैं दुनिया के सबसे महंगे फल, कीमत इतनी ज्यादा कि 1 Kg में आ जाएगी लग्जरी कार

ये हैं दुनिया के सबसे महंगे फल, कीमत इतनी ज्यादा कि 1 Kg में आ जाएगी लग्जरी कार

रूबी रोमन अंगूर की तरह लॉस्ट गार्डन ऑफ हेलिगन भी बहुत महंगा फ्रूट है. यह एक तरह का अनानास है. इसे पकने में लगभग 2 साल का समय लगता है. एक लॉस्ट गार्डन ऑफ हेलिगन की कीमत करीब 114759 रुपए होती है. इसका प्रोडक्शन बहुत ही कम होता है. यही वजह है कि इसकी इतनी अधिक कीमत है.

भारत के लोगों को लगता है कि सबसे महंगा फ्रूट अंजीर, काजू, बादाम और मुनक्का ही है. लेकिन ऐसी बात नहीं है. इन सभी फ्रूट्स की कीमत 800 रुपये से लेकर 1500 रुपये किलो के बीच ही है. लेकिन आज हम कुछ ऐसे फ्रूट्स की बात करेंगे, जिनकी कीमत लाखों में है. यानी आप इतनी कीमत में कई लग्जरी कारें खरीद लेंगे. खास बात यह है कि इन सभी महंगे फ्रूट की खेती केवल जापान में होती है. वहां के अमीर लोग ही केवल इन महंगे फ्रूट को खाते हैं. तो आइए आज जानते हैं आखिर इन फ्रूट्स में ऐसी क्या खासियत है.

युबारी खरबूजा: दुनिया के सबसे महंगे फ्रूट में युबारी खरबूजा का कोई मुकाबला नहीं है. इसकी खेती केवल जापान में ही होती है. यह इतना महंगा फल है कि इसकी बिक्री नहीं, बल्कि नीलामी की जाती है. इसके एक फल की कीमत 20 लाख रुपये तक होती है. खास बात यह है कि यह एक तरह का खरबूजा है. कहा जाता है कि इसका उत्पादन बहुत ही कम होता है. यही वजह है कि इसकी इतनी अधिक कीमत है. साल 2019 की नीलामी में एक युबारी खरबूजा 5 मिलियन येन बिका था. यानी भारतीय मुद्रा में इसकी कीमत 33 लाख रुपए हो जाती है.

खाने में काफी मीठा होता है

अधिक कीमत होने की वजह से आम जापानी इसे नहीं खरीद पाता है. बड़े- बड़े बिजनेसमैन ही युबारी खरबूजा का सेवन करते हैं. इसकी खेती सिर्फ ग्रीन हाउस के अंदर ही की जाती है. खास बात यह है कि इस फ्रूट को सूरज की रोशनी से पकाया जाता है. युबारी खरबूजा को पकने में करीब 100 दिन लग जाते हैं. इसकी खेती जापान के युबारी क्षेत्र में होती है. यह वजह है कि इसका नाम युबारी खरबूजा पड़ा. यह अंदर से नारंगी कलर का होता है. खाने में काफी मीठा लगता है.

ज्यादा रकम खर्च करनी पड़ेगी

रूबी रोमन अंगूर भी युबारी खरबूजा की तरह ही बहुत महंगा है. इसकी गितनी भी दुनिया के सबसे महंगे फलों में होती है. यह भी केवल जापान में ही उगाया जाता है. इस अंगूर के एक गुच्छे की कीमत लाखों में होती है. यह अंगूर भारतीय अंगूर से चार गुना बड़ा होता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, रूबी रोमन अंगूर के एक पीस का वजन लगभग 30 ग्राम होता है. अगर आप 25 प्रीमियम क्लास के रूबी रोमन अंगूर खरीदते हैं तो आपको इसके लिए 6 लाख रुपये से भी ज्यादा रकम खर्च करनी पड़ेगी.