Exit Poll Live: MP में बन सकती है कांग्रेस की सरकार, एग्जिट पोल के रुझान सामने आए

Exit Poll Live: MP में बन सकती है कांग्रेस की सरकार, एग्जिट पोल के रुझान सामने आए

मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मिजोरम में विधानसभा चुनाव के लिए वोट डाले चुके हैं. तेलंगाना में विधानसभा की 119 सीटों पर आज मतदान हुआ. वोटिंग के बाद एग्जिट पोल के रुझान सामने आने लगे हैं. इससे ये संकेत मिल जाएगा कि किस राज्य में किस पार्टी की सरकार बन रही है.

पांच राज्यों में इस बार किसकी सत्ता … इस वक्त पूरा देश इस सवाल का जवाब जानना चाहता है . देश जानना चाहता है कि पांच राज्यों यानी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम में विधानसभा चुनाव के बाद किसकी सरकार बन रही है . किस राज्य की जनता ने सरकारों के पक्ष में क्या जनादेश दिया है और किन मुद्दों पर वोट डाला है. इन सवालों के पूर्वानुमान के साथ टीवी9 भारतवर्ष हाजिर है एग्जिट पोल के नतीजों के साथ.

Live Updates…

  • मध्य प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बन सकती है. एग्जिट पोल के रुझान में कांग्रेस को यहां पर 111-121 सीटों मिल सकती हैं. बीजेपी के खाते में 106-116 सीटें जा सकती हैं.
  • एग्जिट पोल के मुताबिक, राजस्थान में बीजेपी को 100-110 और कांग्रेस को 90-100 सीटें मिल सकती हैं. दोनों पार्टियों में कांटे की टक्कर है, लेकिन बाजी बीजेपी मारती दिख रही है.
  • अब तक मध्य प्रदेश और राजस्थान में एग्जिट पोल के रुझान आए हैं. दोनों प्रदेशों में सरकार बदलने की संभावना है. एमपी में शिवराज की कुर्सी जा सकती है. कांग्रेस सत्ता में आ सकती है. वहीं, राजस्थान में अशोक गहलोत की सरकार जा सकती है. यहां पर बीजेपी 5 साल का सूखा खत्म कर सकती है.

देश के पांच राज्यों में विधानसभा के चुनाव के बाद एग्जिट पोल के नतीजे आने शुरू हो गए हैं. मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, मिजोरम और तेलंगाना में वोटों की गिनती 3 दिसंबर को होगी, लेकिन उससे पहले नेताओं से लेकर आम लोगों को एग्जिट पोल का इंतजार है. इन राज्यों में किसकी सरकार बनेगी, ये कुछ हद तक एग्जिट पोल से साफ हो जाएगा. हालांकि ये सिर्फ अनुमान ही होगा, फाइनल रिजल्ट तो चुनाव आयोग ही जारी करेगा.

चुनाव से जुड़ी सभी खबरें यहां पढ़ें

किस राज्य में कब हुई वोटिंग?

मध्य प्रदेश के वोटर्स ने 18 नवंबर को अपने मत का इस्तेमाल किया. राज्य में 76 फीसदी से ज्यादा वोटिंग हुई. 2018 के विधानसभा चुनाव में यहां पर 75.63 वोटिंग हुई थी. वहीं, राजस्थान में 25 नवंबर को वोट डाले गए. राज्य में 75.45 फीसदी मतदान हुआ, जो पिछले बार के विधानसभा चुनाव से ज्यादा है. छत्तीसगढ़ की बात करें तो यहां पर दो चरणों में वोट डाले गए. पहले चरण की वोटिंग 7 और दूसरे चरण की वोटिंग 17 नवंबर को हुई. नक्सल प्रभावित इस राज्य में 69.78 फीसदी वोटिंग हुई. मिजोरम में 7 नवंबर को वोटिंग हुई थी. यहां पर विधानसभा की 40 सीटें हैं.

मध्य प्रदेश में शिवराज सिंह चौहान की साख दांव पर है तो छत्तीसगढ़ में भूपेश सिंह बघेल की किस्मत का फैसला भी 3 दिसंबर को होगा. वहीं, राजस्थान में अशोक गहलोत की वापसी होगी या बीजेपी 5 साल का सूखा खत्म करेगी, इसपर सभी की नजरें रहेंगी. तेलंगाना में के चंद्रशेखर राव फिर मुख्यमंत्री बनेंगे या विपक्ष में बैठेंगे, ये भी देखने लायक होगा.

ये भी पढ़ें: खरगे पर किताब: कांग्रेस ने बताया महान, महाजन-सिंधिया ने किया गुणगान