लेडीज एंड जेंटलमैन! कंडोम जरूरी नहीं, कंधे पर Gel लगाने से रुक जाएगी प्रेग्नेंसी

लेडीज एंड जेंटलमैन! कंडोम जरूरी नहीं, कंधे पर Gel लगाने से रुक जाएगी प्रेग्नेंसी

अंग्रेजी अखबार डेली मेली की एक रिपोर्ट के मुताबिक, कुछ हफ्तों के अंदर इस जेल का इस्तेमाल करने वाले पुरुषों का स्पर्म काउंट कम हो जाएगा. जब स्पर्म का लेवल कम हो जाएगा तो ये कपल्स के लिए बर्थ कंट्रोल की तरह काम करेगी.

Male Contraceptive Gel: रिलैक्स लेडीज! क्योंकि आने वाले कुछ सालों में आपकों प्रेग्नेंसी को लेकर चिंता करने की जरूरत बिल्कुल भी नहीं होगी. अगर आप गर्भनिरोधक गोली या प्रेग्नेंसी रोकने वाली दूसरी चीजों के बारे में सोच रही हैं, तो आपका अनुमान एकदम गलत है. हम यहां एक ऐसी कॉन्ट्रासेप्टिव जेल की बात कर रहे हैं, जिसका इस्तेमाल आने वाले सालों में पुरुष कर सकते हैं. ये जेल का ट्रायल फिलहाल ब्रिटेन में किया जा रहा है. पुरुषों को ये जेल अपने कंधों, छाती और बाजुओं के ऊपरी हिस्से पर लगानी होगी.

अंग्रेजी अखबार डेली मेल की एक रिपोर्ट के मुताबिक, कुछ हफ्तों के अंदर इस जेल का इस्तेमाल करने वाले पुरुषों का स्पर्म काउंट कम हो जाएगा. जब स्पर्म का लेवल कम हो जाएगा तो ये कपल्स के लिए बर्थ कंट्रोल की तरह काम करेगी. रिपोर्ट में ये भी लिखा गया है कि ये जेल करीब दो सालों तक प्रभावी तौर पर काम नहीं करेगी.

ट्रायल का नतीजा शानदार

यूनिवर्सिटी ऑफ एडिबर्ग के सेंटर फॉर रिप्रोडक्टिव हेल्थ के को-डायरेक्टर प्रो. रिचर्ड एंडरसन का कहना है कि पुरुषों की कॉन्ट्रासेप्टिव जेल के ट्रायल के नतीजे बेहद शानदार हैं. इसके साथ ही ट्रायल करने वाली टीम को भी ये उम्मीद है कि ये जेल महिलाओं की बर्थ कंट्रोल पिल की तरह ही काम करेगी, जो 99 फीसदी प्रभावी होगा. जेल का क्लिनिकल ट्रायल साल 2019 में शुरू हुआ था, जिसमें 18 से 50 वर्ष की आयु के पुरुषों को 18 से 34 वर्ष की महिला के साथ दो साल के लिए रिलेशन बनाने के लिए रजिस्टर किया गया था. इस ट्रायल में 400 लोगों ने अपनी इच्छा से हिस्सा लिया.

लेकिन कैसे काम करेगी ये जेल?

  • सबसे पहले पुरुष इस नेस्टोरोन जेल को अपने कंधों, छाती और बाजुओं के ऊपरी हिस्से पर लगाएंगे.
  • जिसके बाद प्रोजेस्ट्रोन बॉडी को संकेत देगा कि काफी मात्रा में स्पर्म प्रोड्यूस हो गया है.
  • नतीजतन, दिमाग में पिट्यूटरी ग्लैंज कम मात्रा में ल्यूटिनाइजिंग हार्मोन (एलएच) और फॉलिसिल-स्टीमूलेटिंग हार्मोन (एफएसएच) रिलीज करेगा. इन्हीं हार्मोन्स के कारण स्पर्म रिलीज होता है.
  • तीन से चार महीनों के दौरान, पुरुष के स्पर्म की संख्या प्रति मिलीलीटर एक मिलियन स्पर्म से कम हो जाएगी, जिसके चलते कपल्स के लिए ये जेल प्रभावी बर्थ कंट्रोल का काम कर सकती है.

एक्सपर्ट्स की मानें तो इस जेल को लगाने के एक या दो घंटों तक नहाना नहीं होगा, जिससे ये जेल अपना असर ठीक तरीके से दिखा पाए. प्रोफेसर एंडरसन और उनकी टीम को अब लगभग दो साल तक इंतजार ट्रायल पूरा होने के इंतजार करना होगा.