रतन टाटा के ‘दरबार’ पहुंची 1,500 कर्मचारियों की याचिका, जानें किस बात की है चिंता

रतन टाटा के ‘दरबार’ पहुंची 1,500 कर्मचारियों की याचिका, जानें किस बात की है चिंता

एअर इंडिया के 1,500 से ज्यादा पायलट्स ने एक लेटर लिखा है और उसमें सभी ने अपने साइन किए हैं. इस लेटर में मौजूदा एचआर डिपार्टमेंट पर आरोप लगाए गए हैं. लेटर में लिखा है कि एचआर डिपार्टमेंट पायलट्स की बातों को नहीं सुन रहा है.

जब से टाटा ग्रुप के पास एअर इंडिया की वापसी हुई है. उसके बाद से टाटा ग्रुप के मैनेज्मेंट और इंप्लॉई में कुछ खास बनी नहीं है. किसी ना किसी तरीके का विवाद दोनों के बीच बीते एक सवा साल में देखने को मिलता रहा है. अब इसमें एक और विवाद जुड़ गया है और इस बार 1500 से पायलट्स विरोध में आ गए हैं और उन्होंने सीधी गुहार रतन टाटा के ‘दरबार’ में लगाई है. कर्मचारियों ने लिखित में याचिका भेजी है और सुनवाई के लिए बोला है. सवाल ये है कि आखिर इस बार विवाद है क्या और 1500 पायलट्स किस बात पर नाराज दिखाई दे रहे हैं. आइए आपको भी बताते हैं.

सैलरी स्ट्रक्चर से खुश नहीं पायलट

टाटा ग्रुप की एयरलाइन कंपनी एअर इंडिया के पायलट्स सैलरी स्ट्रक्चचर से खुश नहीं नजर आ रहे हैं और बदलाव की डिमांड कर रहे हैं. वास्तव में मैनेज्मेंट की ओर से सैलरी स्ट्रक्चर में जिस तरह​ के बदलाव किए हैं वो पायलट्स को ठीक नहीं लग रहे हैं. मैनेज्मेंट भी इसको लेकर कोई सुनवाई नहीं कर रहा है, जिसकी वजह से पायलट्स ने इसका सॉल्यूशन निकालने के लिए रतन टाटा से रिक्वेस्ट की है. कर्मचारियों को भरोसा है कि रतन टाटा इस मामले में हस्तक्षेप कर जरूर कोई सॉल्यूशन निकालेंगे.

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याचिका में क्या लिखा

एअर इंडिया के 1,500 से ज्यादा पायलट्स ने एक लेटर लिखा है और उसमें सभी ने अपने साइन किए हैं. इस लेटर में मौजूदा एचआर डिपार्टमेंट पर आरोप लगाए गए हैं. लेटर में लिखा है कि एचआर डिपार्टमेंट पायलट्स की बातों को नहीं सुन रहा है और उन्हें इग्नोर किया जा रहा है. उन्होंने अपने लेटर में साफ तौर पर लिखा कि उन्हें वो सम्मान नहीं मिल रहा है जिसके वो हकदार हैं. उन्होंने इस बात को जोर देकर कहा कि एयरलाइन के सामने आ रही सभी चुनौतियों का सामना कर कंपनी के साथ कंधे से कंधा मिलाकर काम करने को तैयार हैं, लेकिन एचआर की उनकी पारेशानियों को हल नहीं कर रहा है. जिसकी वजह से आपको अनुरोध करना पड़ रहा है.

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पायलट संगठन ने खारिज किया कंपनी का स्ट्रक्चर

एअर इंडिया की ओर से पायलट्स और क्रू मेंबर्स के लिए रिवाइज्ड कंपंनसेशन स्ट्रक्चर सामने रखा था. यह स्ट्रक्चर 17 अप्रैल को सामने आया था. जिसके बाद पायलट्स के दोनों संगठनों आईसीपीए और आईपीजी ने इस यह कहकर खारिज कर दिया कि एयरलाइन कंपनी ने लेबर प्रोसेस का वायलेशन किया है और नए कांट्रैक्ट से पहले उनके साथ बातचीत नहीं की गई है. दोनों संघों पायलट्स और क्रू मेंबर्स को कांट्रैक्ट और सैलरी स्ट्रक्चर पर साइन करने से मना किया है. साल 2022 में एअर इंडिया की दोबारा से टाटा ग्रुप में वापसी हुई थी.