दिल्ली-एनसीआर में झमाझम बारिश, गर्मी से मिली राहत, अगले 5 दिन फिर ऐसा रहेगा मौसम

दिल्ली-एनसीआर में झमाझम बारिश, गर्मी से मिली राहत, अगले 5 दिन फिर ऐसा रहेगा मौसम

दिल्ली-एनसीआर में झमाझम बारिश के चलते तापमान में थोड़ी गिरावट आई है. गुरुवार के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग के मुताबिक, इस दौरान आसमान में हल्के बादल छाए रहेंगे. साथ ही शाम के समय धूल भरी आंधी चल सकती है. वहीं, तेज हवाएं 30 से 40 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से चलने की संभावना है.

देश में पड़ रही गर्मी से लोग बेहाल हैं. राजधानी दिल्ली में लोग घरों से निकलने में भी कतरा रहे हैं. इसी बीच देर रात दिल्ली-एनसीआर इलाके में तेज बारिश और हवा के चलते तापमान में थोड़ी गिरावट दर्ज की गई है. मौसम विभाग ने राहत वाली खबर भी दी है. विभाग के मुताबिक, गुरुवार को हल्की बारिश हो सकती है, जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिल सकती है. गुरुवार को तापमान में कमी आने की आशंका है. मौसम विभाग ने बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. वहीं, गुरुवार के बाद लोगों को फिर से गर्मी का सामना करना पड़ सकता है.

बुधवार यानि 5 जून को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री ज्यादा रहा. इस दौरान लोग लू और भीषण गर्मी से बेहाल रहे. सुबह से ही उमस भरी गर्मी रही. लेकिन सुबह से ही हल्के बादल छाए भी रहे.कुछ इलाकों में धूल भरी आंधी के साथ तेज हवाएं चली. दिल्ली मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली का अधिकतम तापमान 44 दर्ज किया गया. वहीं, न्यूनतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

बुधवार का मौसम

मौसम विभाग ने गुरुवार के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक, इस दौरान आसमान में हल्के बादल छाए रहेंगे. साथ ही शाम के समय धूल भरी आंधी चल सकती है. इसके साथ ही तेज हवाएं 30 से 40 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से चलने की संभावना है.शाम और रात के समय हल्की बूंदा-बांदी हो सकती है, जिससे अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है. जबकि न्यूनतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस तक गिर सकता है.

गुरुवार को नजफगढ़ में पारा 46 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा रहा. इस वजह से लोगों को गर्मी का सामना भी करना पड़ा.वहीं, राजधानी की हवा की गुणवत्ता भी खराब कैटेगरी में चल रही है. मौसम विभाग के मुताबिक, बारिश का दौर शुरू होने के बाद भयंकर गर्मी से राहत मिलने के साथ हवा की क्वालिटी में भी सुधार आएगा.

अगले पांच दिनों का हाल

फिलहाल मौसम विभाग ने अगले 4 से 5 दिनों तक उत्तर पूर्वी भारत में लू चलने की संभावना जताई है, जिससे लोगों को फिर से गर्मी का सामना करना पड़ सकता है.वहीं, महाराष्ट्र में मानसून जल्द ही दस्तक देने वाला है.यहां पुणे, सतारा, सिंधुदुर्ग, कोल्हापुर, सोलापुर, सांगली, रत्नागिरि और उस्मानाबाद में 6 जून तक मानसून आ सकता है. आईएमडी के अनुसार 10 जून तक पूरा राज्य मानसून से कवर हो जाएगा और लोगों को गर्मी से राहत मिल सकती है.