स्‍वास्‍थ्‍यवर्द्धक भोजन से ज्‍यादा भारतीयों को पसंद है चटर-पटर स्‍नैक्‍स: स्‍टडी

स्‍वास्‍थ्‍यवर्द्धक भोजन से ज्‍यादा भारतीयों को पसंद है चटर-पटर स्‍नैक्‍स: स्‍टडी

मोन्‍देलेज इंटरनेशन अमेरिका के शिकागो में एक स्थित एक फास्‍ट फूड और बेवरेज बनाने वाली जानी-मानी कंपनी है, जो समय- समय पर दुनिया भर की संस्‍कृतियों में लोगों के खान-पान से जुड़े व्‍यवहार पर अध्‍ययन करती रहती है.

Fast Food Unhealthy For Health

भारतीयों का खानपान बहुत वैज्ञानिक नहीं है. वो भोजन में पर्याप्‍त न्‍यूट्रीशन और पोषण का ख्‍याल नहीं रखते. बाहर की चीजें, स्‍नैक्‍स और चटर-पटर खाना ज्‍यादा पसंद करते हैं. भारतीयों के भोजन को लेकर एक बड़ी इंटरनेशनल कंपनी की स्‍टडी में यह खुलासा हुआ है.

प्रत्‍येक 10 में से 8 भारतीय लोग एक वक्‍त समुचित भोजन करने के बजाय स्‍नैक्‍स या कुछ चटर-पटर खाना पसंद करते हैं. उनके लिए भोजन में न्‍यूट्रीशन से ज्‍यादा सुविधा, आराम, चटपटा और स्‍वादिष्‍ट खाना खाने का सुख ज्‍यादा बड़ा है. यह कहना है मोन्‍देलेज इंटरनेशन की एक नई इंडियन फूड से जुड़ी स्‍टडी का.

मोन्‍देलेज इंटरनेशन अमेरिका के शिकागो में एक स्थित एक फास्‍ट फूड और बेवरेज बनाने वाली जानी-मानी कंपनी है, जो समय- समय पर दुनिया भर की संस्‍कृतियों में लोगों के खान-पान से जुड़े व्‍यवहार पर अध्‍ययन करती रहती है.

इस स्‍टडी की मानें तो भारतीयों के बीच स्‍नैक्‍स की पॉपुलैरिटी की कई वजहें हैं. उसमें सबसे बड़ी वजह स्‍वादिष्‍ट खाने का आकर्षण और उसका आसानी से उपलब्‍ध होना है. साथ ही खाने की गुणवत्‍ता को लेकर भारतीयों में जागरूकता बहुत कम है. वो इस बात की ज्‍यादा परवाह नहीं करते कि उस खाने से उन्‍हें शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्‍व प्राप्‍त हो रहे हैं या नहीं. चूंकि वह खाने में अच्‍छा लगता है और बिना ज्‍यादा पैसे खर्च किए आसानी से उपलब्‍ध हो जाता है तो भारतीय उसे खाना पसंद करते हैं.

मोन्‍देलेज इंटरनेशन की इस स्‍टडी में हिस्‍सा लेने वाले 92 फीसदी लोगों का कहना है कि उन्‍हें सोशल मीडिया पर फूड से जुड़ा कंटेंट देखना अच्‍छा लगता है. बाकी दुनिया के मुकबले इस तरह के फूड रिलेटेड कंटेंट को पसंद करने का भारतीयों का प्रतिशत काफी ज्‍यादा है. बाकी दुनिया का औसत 62 फीसदी है. इस सर्वे में शामिल 77 फीसदी लोगों ने कहा कि सोशल मीडिया के जरिए उन्‍हें नए-नए तरह के स्‍नैक्‍स के बारे में जानकारी मिली और उन्‍होंने उसे ट्राय करने की भी कोशिश की.

मोन्‍देलेज इंटरनेशन की यह स्‍टडी कहती है कि आज के समय में लोगों के खान-पान के तरीके, रवैए और चॉइस पर सोशल मीडिया का बहुत गहरा प्रभाव है. यह स्‍टडी करने वाली अमेरिकन कंपनी खुद स्‍नैक्‍स, फास्‍टफूड और बेवरेज बनाने वाली दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है, जिसका मुख्‍यालय अमेरिका के शिकागो में स्थित है.

कंपनी ने यह स्‍टडी भले अपने उत्‍पादों का बाजार खंगालने के लिए की हो, लेकिन हमारी सोच और भोजन व स्‍वास्‍थ्‍य को लेकर हमारी सोच और व्‍यवहार को दर्शाती है, जिसे हमें गंभीरता से लेने की जरूरत है.