IPL Final: जियो सिनेमा ने रचा नया कीर्तिमान, 3.2 करोड़ लोगों ने Jio पर देखा फाइनल मैच

IPL Final: जियो सिनेमा ने रचा नया कीर्तिमान, 3.2 करोड़ लोगों ने Jio पर देखा फाइनल मैच

देश में स्ट्रीमिंग एप्स का दायरा बीते कुछ सालों में काफी तेजी से बढ़ी है. इसकी एक बड़ी वजह है स्पोर्टिंग इवेंट्स का बढना. दरअसल ये कंपनियां स्पोर्टिंग इवेंट्स का हिस्सा बनकर एक बड़े दर्शक वर्ग पर कब्जा करना चाहती है.

मुकेश अंबानी की प्लैगशिप कंपनी जियो हमेशा ही नए रिकाॉर्ड कायम करने के लिए जानी जाती रही है. पहले टेलिकॉम ने तहलका मचा कर रिलायंस जियो ने एयरटेल और वोडाफोन जैसे बड़े खिलाड़ियों को धूल चटाई. अब जियो सिनेमा ऐप ने भी IPL में नया कीर्तिमान रच दिया है. चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात टाइटन्स का फाइनल मैच इसका गवाह बना है.

बिजनेस इनसाइडर की रिपोर्ट के मुताबिक जियो सिनेमा पर करीब 3.2 करोड़ लोगों ने IPL फाइनल का मैच देखा. आंकड़ों के मुताबिक आईपीएल क्वालिफायर राउड 2 के दौरान जियो सिनेमा को करीब 2.57 करोड़ कॉनकरेंट व्यूअरशिप मिली. इस मैच के दौरान लोगों को शुभमन गिल की शानदार सेंचुरी देखने को मिली थी. यह मुकाबला गुजरात टाइटन्स और मुबंई इंडियन्स के बीच था.

ये भी पढ़ें: IPL से कमाई करते हैं टीम के मालिक, देख लीजिए गणित आ जाएगा सब समझ

1500 करोड़ वीडियो व्यूज

इससे पहले इतनी बड़ी व्यूअरशिप दूसरे बड़े प्लेटफॉर्म डिजनी हॉटस्टॉर को मिली थी. यह व्यूअरशिप जुलाई 2019 के एक मैच के दौरान देखने को मिली थी. जियो की बात करें तो डिजिटल स्पोर्ट्स के स्पेस में जियों लगातार अपनी पकड़ मजबूक करती जा रही है. इस साल आईपीएल मुकाबले के पहले हफ्ते में जियो की वीडियो व्यूअरशिप 1500 करोड़ रही है. यह अपने आप में एक नया रिकॉर्ड है.

ऐसे बढ़ रहा है स्ट्रीमिंग ऐप्स का दायरा

देश में स्ट्रीमिंग ऐप्स का दायरा बीते कुछ सालों में काफी तेजी से बढ़ी है. इसकी एक बड़ी वजह है स्पोर्टिंग इवेंट्स का बढना. दरअसल ये कंपनियां स्पोर्टिंग इवेंट्स का हिस्सा बनकर एक बड़े दर्शक वर्ग पर कब्जा करना चाहती है. अब IPL के रिकॉर्ड को देखा जाए तो यह बात साबित भी हो रही है. जियों ने आईपीएल में वीडियो में एक नया कीर्तिमान रच कर यह साबित कर दिया है कि देश में वीडियो व्यूअरशिप किस तेजी से बढ रही है.

क्या है कारण

इस तरह के बड़े व्यूअरशिप के पीछे एक बड़ा कारण है मुफ्त सेवा. दरअसल जियो ने टाटा आईपीएल के दौरान जियो ने सभी दर्शकों के लिए स्ट्रीमिंग की सुविधा मुफ्त कर दी थी. जिसका फायदा कंपनी को रिकॉर्ड व्यूअरशिप के रुप में मिला है. आने वाले समय ने उम्मीद की जा रही है और भी कंपनियां अब इस सेगमेंट में मुफ्त पेशकश बढ़ा सकती है. इसका फायदा कंपनियों को तो मिलेगा ही साथ ही दर्शकों भी मुफ्त सेवा का मजा उठा सकेंगे.

ये भी पढ़ें: CSK के चैंपियन बनने से पहले ही इसके मालिक ने कमा लिए 166 करोड़ रुपए, ऐसे हुआ खेल