Air India की फ्लाइट में घिनौनी हरकत, एक पैसेंजर ने दूसरे पर किया पेशाब, DGCA लेगा एक्शन

Air India की फ्लाइट में घिनौनी हरकत, एक पैसेंजर ने दूसरे पर किया पेशाब, DGCA लेगा एक्शन

दिल्ली से बैंकॉक जा रही एअर इंडिया की फ्लाइट में एक यात्री ने घिनौनी हरकत की. उसने एक अन्य यात्री पर पेशाब कर दिया. इस मामले की जानकारी एअर इंडिया ने डीजीसीए को दी है. नागर विमानन मंत्री के. राममोहन नायडू का इस पर बयान भी आया है.

दिल्ली से बुधवार को बैंकॉक जा रही एअर इंडिया की फ्लाइट में एक यात्री ने एक अन्य यात्री पर कथित तौर पर पेशाब कर दिया. सूत्रों ने बताया कि एअर इंडिया ने नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) को घटना की सूचना दे दी है. घटना के बारे में पूछे जाने पर नागर विमानन मंत्री के. राममोहन नायडू ने कहा कि मंत्रालय घटना का संज्ञान लेगा और विमानन कंपनी से बात करेगा. नायडू ने दिल्ली में एक कार्यक्रम के दौरान कहा, अगर कोई गलत चीज हुई है तो हम आवश्यक कार्रवाई करेंगे.

एयर इंडिया ने बताया फ्लाइट में हुआ क्या था?

इस घटना पर एयर इंडिया का बयान आया है, जिसमें कहा गया है कि 9 अप्रैल को दिल्ली से बैंकॉक जाने वाली फ्लाइट (AI2336) के केबिन क्रू को यात्री की हरकत के बारे में सूचना दी गई थी. नियमों का पालन करते हुए मामले की सूचना अधिकारियों को दी गई. उस यात्री को चेतावनी देने के अलावा हमारे क्रू ने पीड़ित यात्री को बैंकॉक में अधिकारियों से शिकायत करने में मदद की पेशकश की, जिसे उस समय उसने मना कर दिया. इस मामले में आरोपी के खिलाफ अगर कोई कार्रवाई बनती है तो उसके लिए स्वतंत्र समिति बुलाई जाएगी. एयर इंडिया ऐसे मामलों में डीजीसीए द्वारा निर्धारित एसओपी का पालन करना करता है.

3 साल पहले भी हुई थी ऐसी ही घटना

इस घटना ने करीब 3 साल पहले हुए इसी तरह के मामले की यादें ताजा कर दी हैं. ये घटना है 26 नवंबर 2022 की. एयर इंडिया की फ्लाइट (AI-102) न्यूयॉर्क से दिल्ली आ रही थी. बिजनेस क्लास में यात्रा कर रहे शंकर मिश्रा ने नशे में एक बुजुर्ग महिला यात्री पर पेशाब कर दिया था. मामला तब सुर्खियों में आया जब महिला ने घटना के करीब एक महीने बाद एयर इंडिया और डीजीसीए (DGCA) को शिकायत दी थी.

एयरलाइन पर भी लगा था जुर्माना

इसके बाद मामले ने तूल पकड़ा. फिर जनवरी 2023 में शंकर मिश्रा को अरेस्ट किया गया. इतना ही नहीं इस मामले में बदनामी के दाग एयर इंडिया पर भी लगे थे.एयर इंडिया पर लापरवाही का आरोप लगा था. इस पर एक्शन लेते हुए नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) ने एयरलाइन पर भी जुर्माना लगाया था.

तब कंपनी के सीईओ ने क्या कहा था?

इस मामले में कर्मचारियों को कंपनी के सीईओ का गुस्सा भी झेलना पड़ा था. सीईओ ने कर्मचारियों को एक मेल किया था. इसमें कहा था, जिस हिसाब से मामले को पेश किया गया, वो उससे भी बड़ा है. किसी भी गलत गतिविधि से सही तरह से निपटा जाना चाहिए. सीईओ का ये मेल तब आया था, जब डीजीसीआई ने एयर इंडिया को चिट्ठी लिख मामले पर नाराजगी जाहिर की थी.

आरोपी का कबूलनामा

आरोपी ने जब ये घिनौनी हरकत की थी, उसके बाद क्रू ने उसे महिला से माफी मांगने के लिए कहा था. इस पर उसने फ्लाइट लैंड होने के बाद माफी मांगी थी. साथ ही पुलिस में शिकायत न करने के लिए कहा था. वहीं, एयर इंडिया ने इस मामले में 28 दिसंबर को मामला दर्ज कराया था. उधर, डायरेक्टोरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन ने एयर इंडिया को कारण बताओ नोटिस जारी कर दो हफ्ते में जवाब मांगा था.