‘लाल बत्ती’ वाली Ambassador कार… 60 साल पहले इस गाड़ी से शुरू किया था सफर
Ambassador Car: करीब आधी सदी तक भारतीय सड़कों पर राज करने वाली एंबेसडर की कहानी काफी दिलचस्प है. ये देश की सबसे लोकप्रिय कार थी और राजनेताओं और अमीरों के बीच स्टेटस सिंबल मानी जाती थी. इस आर्टिकल में हम इस आइकॉनिक कार के 60 सालों की विरासत के बारे जानेंगे.
इंडिया में पीएम से लेकर डीएम की शान सवारी Ambassador का अलग ही जलवा रहा है. नेताओं और अधिकारियों के बीच यह कार इतनी लोकप्रिय रही कि इसे ‘लाल बत्ती की गाड़ी’ माना जाने लगा. देश में करीब 50 सालों तक सत्ता की अकड़ के साथ इस कार का सीधा नाता रहा है. यही वजह है कि लगभग आधी सदी तक भारतीय सड़कों पर एंबेसडर ने राज किया. 1948 में एंबेसडर को पहली बार इंडिया में लाया गया. साठ साल से ज्यादा के सफर में इस कार ने कई बदलाव देखे हैं. आज हम एंबेसडर की 60 साल पुरानी विरासत देखेंगे.
भारत में एंबेसडर कार को जिस तरह का रुतबा और प्यार मिला है, शायद ही किसी और कार को मिले. एंबेसडर ने एक लंबा सफर तय किया है और इस दौरान कई बदलाव देखे हैं. हालांकि, इसका बॉक्सी शेप, क्रोम ग्रिल और राउंड हेडलाइट्स हमेशा बरकरार रहे हैं.
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ये रहा एंबेसडर का 60 साल लंबा सफर
हिंदुस्तान लैंडमास्टर
Hindustan Landmaster (1954 to 1958): एंबेसडर के सबसे पहले मॉडल का नाम हिंदुस्तान लैंडमास्टर था. इसका डिजाइन पूरी तरह ब्रिटिश था और इसमें 1.5 लीटर 4 सिलेंडर इंजन की पावर थी. इसके बाद Morris Oxford Series III यानी Ambassador MK1 ने लैंडमास्टर की जगह ले ली.
हिंदुस्तान एंबेसडर MK1
Hindustan Ambassador MK1 (1958 to 1962): हिंदुस्तान लैंडमास्टर का नाम बदलकर हिंदुस्तान एंबेसडर हो गया, और 1958 में पहली बार इस नाम से ये कार दिखी. इसमें पिछले इंजन का ही इस्तेमाल जारी रखा गया. हालांकि, इसके बॉडी पैनल में बड़ा बदलाव हुआ. नए क्रोम ग्रिल, बोनट, टेल फिन जैसे फीचर्स भी इस कार हिस्सा रहे.
हिंदुस्तान एंबेसडर MK2
Hindustan Ambassador MK2 (1962 to 1975): इस मॉडल पर आधिकारिक रूप से MK2 का बैज था. इसके बॉडी पैनल तो पहले जैसे थे, लेकिन फ्रंट ग्रिल में थोड़ा बदलाव किया गया. इसके अलावा लकड़ी का डैशबोर्ड अपडेट किया गया. एंबेसडर के इस वर्जन को डुअल टोन ऑप्शन के साथ पेश किया गया.
हिंदुस्तान एंबेसडर MK3
Hindustan Ambassador MK3 (1975 to 1979): एंबेसडर एमके3 का डेब्यू 1975 में हुआ. इस कार के फ्रंट ग्रिल को बदला गया और हेडलाइट्स के नीचे गोल इंडिकेटर भी लगा दिए गए. इसके डैशबोर्ड में मॉडर्न फीचर्स जोड़े गए. MK3 दो वेरिएंट- स्टैंडर्ड और डीक्स में पेश किया गया.
हिंदुस्तान एंबेसडर MK4
Hindustan Ambassador MK4 (1979 to 1990): डीजल इंजन के साथ पेश किया जाना इस मॉडल की सबसे बड़ी खासियत है. कंपनी ने MK4 वर्जन में फ्रंट ग्रिल को मॉडर्न टच दिया है. इसके अलावा इंडिकेटर के लिए हाउजिंग भी दी गई है.
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हिंदुस्तान एंबेसडर नोवा
Hindustan Ambassador Nova (1990 to 1999): 1990 में एंबेसडर नोवा को दो इंजन ऑप्शन के साथ पेश किया गया, जिसमें 1.5 लीटर पेट्रोल और 2.0 लीटर डीजल इंजन शामिल थे. 1992 में कंपनी ने इस कार में 1.8 लीटर पेट्रोल इंजन को भी एड कर दिया.
हिंदुस्तान एंबेसडर ग्रैंड
Hindustan Ambassador Grand (2000 to 2014): हिंदुस्तान मोटर्स ने नोवा को बेहतर करते हुए 2000 में ग्रैंड वर्जन पेश किया. बंपर को कार की बॉडी में मिला दिया गया. इसमें प्लास्टिक का डैशबोर्ड, एयर कंडीशनिंग जैसे फीचर्स थे. 2014 में एंबेसडर का प्रोडक्शन बंद होने पर इस कार का सफर थम गया.