Cyclone Michaung Live Update: चेन्नई में नाव से रेस्क्यू, 8 की मौत… मिंचौग से पानी-पानी है शहर

Cyclone Michaung Live Update: चेन्नई में नाव से रेस्क्यू, 8 की मौत… मिंचौग से पानी-पानी है शहर

मिचौंग तूफान आज तमिलनाडु के तट से टकराएगा. तूफान से पहले भारी बारिश से बुरा हाल है. चेन्नई में बारिश का 80 साल का रिकॉर्ड टूट चुका है. चेन्नई में भीषण बारिश की वजह से अब तक कुछ लोगों की जान भी जा चुकी है. गृह मंत्री ने तमिलनाडु और पुड्डुचेरी के सीएम से बात की है. आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में भी तेज बारिश हुई है. आंध्र प्रदेश के भी कुछ जिलों में अलर्ट जारी किया गया है. चक्रवाती तूफान मिचौंग से जुड़ी हर बड़ी खबर का यहां अपडेट पढ़ें...

LIVE NEWS & UPDATES

  • 05 Dec 2023 05:30 PM (IST)

    चेन्नई में नाव के जरिए रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

    चेन्नई के पश्चिम ताम्बरम के कृष्णा नगर इलाके में रहने वाले लोगों को नावों के जरिए बचाया जा रहा है. पुलिस, स्थानीय प्रशासन और स्वयंसेवकों द्वारा बचाव अभियान जारी है.

  • 05 Dec 2023 04:42 PM (IST)

    तूफान मिचौंग का प्रभाव झारखंड में भी दिखेगा- IMD

    झारखंड की राजधानी रांची में IMD वैज्ञानिक SC मंडल ने कहा कि बंगाल की पश्चिम मध्य खाड़ी में चक्रवाती तूफान मिचौंग बना हुआ है. इसका प्रभाव झारखंड में भी देखने को मिलेगा. चक्रवात के प्रभाव से झारखंड में अगले 3 दिन हल्की से मध्यम बारिश देखने को मिलेगी.

  • 05 Dec 2023 03:04 PM (IST)

    चेन्नई में क्या है स्थिति?

    चेन्नई के कई हिस्सों में भारी बारिश के कारण जन-जीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है. लगातार हो रही भारी बारिश के चलते ओमनदुरार सरकारी मल्टी स्पेशलिटी अस्पताल के बाहर वालाजाह रोड, माउंट रोड, अन्ना सलाई, चेपॉक सहित कई इलाके जलमग्न हो गए हैं.भारी बारिश के चलते चेन्नई के लोकप्रिय मरीना बीच पर पानी भर गया और जलभराव के कारण माउंट रोड से मरीना बीच तक की सड़कें अवरुद्ध हो गईं.

  • 05 Dec 2023 01:06 PM (IST)

    चेन्नई में बाढ़ जैसी स्थिति

    चेन्नई के वेस्ट तंबरम सीटीओ कॉलोनी और सशिवराधन नगर इलाके में लोग आवाजाही के लिए नाव का इस्तेमाल कर रहे हैं. चक्रवात मिचौंग के कारण बारिश के बाद शहर में बाढ़ जैसी स्थिति बनी हुई है.<

    /p>

  • 05 Dec 2023 12:26 PM (IST)

    तिरुपति जिले में भारी बारिश

    तिरुपति जिले में भारी बारिश की वजह से कई बांधों से पानी छोड़ा गया है, जिससे कई निचले इलाकों में बाढ़ की हालात बन गई है, सड़कों के ऊपर से पानी बहने की वजह से सड़कें कट गई है, काफी छति पहुंची है.

  • 05 Dec 2023 11:23 AM (IST)

    भारी बारिश की चेतावनी

    चक्रवाती तूफान 'मिचौंग' चेन्नई से करीब 90 किलोमीटर पूर्व-उत्तरपूर्व में आज सुबह 8:30 बजे भीषण चक्रवाती तूफान में तब्दील हो गया. मौसम विभाग ने उत्तर-तटीय तमिलनाडु और पुडुचेरी में 5 दिसंबर को भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी दी है. अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश और कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश हो रही है, जबकि तटीय आंध्र प्रदेश और यनम में अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश हो रही है.

  • 05 Dec 2023 10:41 AM (IST)

    आंध्र में रेड अलर्ट

    दक्षिण बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना गहरे दबाव का क्षेत्र चक्रवाती तूफान में तब्दील हो गया है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार 'मिचौंग' आज यानी मंगलवार दोपहर को आंध्र प्रदेश के नेल्लोर और मछलीपट्टनम के बीच पहुंचने की आंशका है. आंध्र प्रदेश के दक्षिणी तट और इससे सटे तमिलनाडु के जिलों सहित बंगाल की खाड़ी में चक्रवात के तीव्र होने के कारण सभी तटीय जिलों में रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है.

  • 05 Dec 2023 10:34 AM (IST)

    आंध्र प्रदेश में देगा दस्तक

    मिचौंग आज आंध्र प्रदेश के दक्षिणी तट पर नेल्लोर और मछलीपट्टनम के बीच टकराने की संभावना है.

  • 05 Dec 2023 10:20 AM (IST)

    सीएम ने की लोगों से बात

    तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने चेन्नई में चक्रवात से प्रभावित इलाकों का निरीक्षण किया और लोगों से बातचीत की. वह चक्रवात प्रभावित लोगों को राहत सामग्री भी वितरित कर रहे हैं.

  • 05 Dec 2023 09:35 AM (IST)

    कितनी होगी हवा की रफ्तार?

    मिचौंग तूफान समुंद्र में करीब 10 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आगे बढ़ रहा है. आंध्र प्रदेश के तट से टकराने के वक्त हवा की रफ्तार 100 किलोमीटर प्रति घंटे से ज्यादा रह सकती है.

  • 05 Dec 2023 09:30 AM (IST)

    चेन्नई में अब तक 8 लोगों की मौत

    'मिचौंग तबाही मच रहा है. तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में अब तक 8 लोगों की मौत हो चुकी है.

  • 05 Dec 2023 08:56 AM (IST)

    तूफान को किसने दिया नाम

    मिचौंग तूफान नाम म्यांमार ने दिया है. इसका मतलब है ताकत और लचीलापन. मिचौंग साइक्लोन साल 2023 में बंगाल की खाड़ी का चौथा और हिंद महासागर में बनने वाला छठा तूफान है.

  • 05 Dec 2023 08:15 AM (IST)

    तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश में तबाही

    तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और पुड्डुचेरी में तबाही मची है. खासतौर से चेन्नई में सबकुछ अस्तव्यस्त हो गया है. केंद्र और राज्य सरकारें हालात बिगड़ने से रोकने के सारे उपाय कर रही हैं. इलाके के लोग भी सावधान रहें.

  • 05 Dec 2023 07:32 AM (IST)

    ओडिशा में हो सकती है भारी बारिश

    आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्रा ने कहा है कि तूफान का ओडिशा पर कोई बड़ा प्रभाव नहीं पड़ेगा. उन्होंने कहा कि मंगलवार को भारी बारिश हो सकती है.

  • 05 Dec 2023 06:46 AM (IST)

    IMD ने क्या कहा?

    भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, तूफान 10 किमी प्रति घंटे की गति से समुद्र में बढ़ रहा है और चेन्नई से 120 किमी उत्तर-उत्तरपूर्व, बापटला से 210 किमी दक्षिण और मछलीपट्टनम से 250 किमी दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में केंद्रित है.

  • 05 Dec 2023 06:35 AM (IST)

    मिचौंग तूफान आज तमिलनाडु के तट से टकराएगा

    मिचौंग तूफान आज तमिलनाडु के तट से टकराएगा. तूफान से पहले भारी बारिश से बुरा हाल है. चेन्नई में बारिश का 80 साल का रिकॉर्ड टूट गया है. तमिलनाडु में बिगड़े मौसम से 5 की मौत हो गई है. एजेंसियां अलर्ट पर, राहत की कोशिशें जारी है.

  • 05 Dec 2023 05:31 AM (IST)

    क्या है इमरजेंसी कॉल

    आपातकालीन नियंत्रण का प्रबंधन करने वाले अधिकारियों को सुचारू ट्रेन संचालन के लिए फील्ड अधिकारियों और पर्यवेक्षकों के साथ संपर्क करने और चक्रवात की गति और आईएमडी द्वारा जारी पूर्वानुमान पर कड़ी नजर रखने और उसके अनुसार ट्रेन संचालन की योजना बनाने का निर्देश दिया गया है.

  • 05 Dec 2023 05:30 AM (IST)

    हर लोकेशन की पल पल निगरानी

    रेलवे की ओर से दिल्ली से लेकर चेन्नई तक हर रूट पर पल पल की मॉनिटरिंग हो रही है. बोर्ड स्तर पर वॉर रूम भी सक्रिय कर दिया गया है और चौबीसों घंटे सभी लोकेशन की निगरानी की जा रही है.

  • 05 Dec 2023 05:29 AM (IST)

    रेलवे हेल्थ सर्विस भी एक्टिव

    चेन्नई डिवीजन ने भी अपनी आपदा प्रबंधन कार्य योजना तैयार कर ली है और दो टीमों का गठन किया है. टीम ए जिसमें डॉक्टर और अन्य ऑन-ड्यूटी कर्मचारी शामिल हैं, संदेश आते ही प्लेटफार्म नंबर 11 पर स्पार्ट में सवार हो जाएंगे और आपदा/दुर्घटना स्थल पर प्रभारी अधिकारी को रिपोर्ट करेंगे और राहत कार्य शुरू करेंगे. टीम बी हताहतों की संख्या की रिपोर्ट करेगी और टीम बी का एक हिस्सा सड़क मार्ग से आगे बढ़ेगा. शेष सभी संबंधितों को सूचित करने, मेडिकल टीम ए, सीएमएस कार्यालय के साथ संचार बनाए रखने, स्थानीय रेलवे अस्पतालों, रेलवे अस्पताल, पेरम्बूर और स्थानीय निजी अस्पतालों को आपातकालीन तैयारी के लिए सूचित करने के लिए वहीं रुकेंगे.

  • 05 Dec 2023 05:27 AM (IST)

    मिचौंग से बचने की रेलवे की तैयारी

    भारतीय रेलवे ने चक्रवाती तूफान 'मिचौंग' से प्रभावित होने वाले क्षेत्रों में सुचारू और सुरक्षित रेलवे परिचालन सुनिश्चित करने और प्रबंधित करने के लिए अपनी पूरी मशीनरी को बड़े पैमाने पर तैयार किया है. भारतीय रेलवे ने, चक्रवात से संबंधित आपदा प्रबंधन की तैयारियों के तहत, मंडल-मुख्यालय स्तर पर प्रत्येक पाली में परिचालन, वाणिज्यिक, इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल, सिग्नल-दूरसंचार, सुरक्षा आदि शाखाओं के अधिकारियों के साथ एक आपातकालीन नियंत्रण कक्ष स्थापित किया है.

  • 05 Dec 2023 04:36 AM (IST)

    तमिलनाडु में आंधी और बिजली के साथ बारिश की चेतावनी

    तमिलनाडु: चेन्नई मौसम विभाग ने अगले तीन घंटों के लिए तमिलनाडु और पड़ोसी क्षेत्रों में हल्की आंधी और बिजली गिरने के साथ मध्यम बारिश की चेतावनी जारी की है: आईएमडी

  • 05 Dec 2023 12:45 AM (IST)

    सार्वजनिक संस्थानों में छुट्टियों की ऐलान

    आंध्र प्रदेश का कहना है कि बापटला कलेक्टरेट ने स्थानीय लोगों की सुरक्षा और राहत कार्यों के लिए त्वरित और व्यापक उपाय किए हैं. चक्रवात के मद्देनजर अधिकारियों को सतर्क कर दिया गया है. साथ ही 24 घंटे स्थिति के कोऑर्डिनेशन और मॉनिटरिंग के लिए कंट्रोल रूम भी स्थापित किए गए हैं. इसके अलावा सार्वजनिक संस्थानों में छुट्टियों की घोषणा की गई है. आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए यहां कई वाहन तैनात किए गए हैं. जरूरतमंद लोगों को तत्काल सहायता प्रदान करने के लिए मेडिकल कैंप भी लगाए गए हैं.

  • 05 Dec 2023 12:43 AM (IST)

    गृह मंत्री अमित शाह ने तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, पुडुचेरी के मुख्यमंत्रियों से बात की

    गृह मंत्री अमित शाह ने तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, पुडुचेरी के मुख्यमंत्रियों से बात की और चक्रवात की स्थिति का जायजा लिया. इस दौरान गृहमंत्री ने मुख्यमंत्रियों को केंद्रीय मदद का आश्वासन दिया.

  • 05 Dec 2023 12:41 AM (IST)

    आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और पुडुचेरी में मूसलाधार बारिश

    चक्रवात ने तमिलनाडु में काफी तबाही मचाई है. यहां भारी बारिश से चेन्नई हवाईअड्डे का रनवे जलमग्न हो गया. वहीं, पल्लीकरनई में बाढ़ आने के कारण सड़कों पर पानी भर गया है. पानी का बहाव इतना तेज कि यहां कई कारें बह गईं.

  • 05 Dec 2023 12:38 AM (IST)

    चक्रवात मिचौंग के नेल्लोर और मछलीपट्टनम के बीच टकराने की आशंका

    आंध्र प्रदेश: जिला अधिकारी हाई अलर्ट पर हैं क्योंकि साइक्लोन मिचौंग के नेल्लोर और मछलीपट्टनम के बीच टकराने की आशंका है, जिससे पूरे क्षेत्र में एहतियाती कदम उठाए जा रहे हैं. मौसम विभाग ने कहा है कि चक्रवाती तूफान मिचौंग आज गंभीर चक्रवाती तूफान में तब्दील हो जाएगा और नेल्लोर और मछलीपट्टनम के बीच बापटाला के करीब दक्षिण आंध्र प्रदेश तट से टकराएगा. उस समय हवा का रफ्तार करीब 100 की मि प्रति घंटा चलने का अनुमान है.

  • 05 Dec 2023 12:18 AM (IST)

    चेन्नई में भारी बारिश से पांच की मौत

    चक्रवात मिचौंग: चेन्नई में भारी बारिश से पांच की मौत, उड़ानें रोकी गईं; अमित शाह ने दिया मदद का आश्वासन

दक्षिण बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना गहरे दबाव का क्षेत्र 'चक्रवाती तूफान' में तब्दील हो गया है, जिसे 'मिचौंग' नाम दिया गया है. इस चक्रवाती तूफान के असर से हो रही बारिश ने जमकर तबाही मचाई है. मिचौंग के प्रभाव के कारण आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में तेज बारिश हुई है. वहीं इसके दक्षिण तटीय क्षेत्र के समीप टकराने से पहले राज्य सरकार ने आठ जिलों में अलर्ट जारी किया है. आंध्र प्रदेश के जिन जिलों में अलर्ट जारी किया गया है. तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई और उसके पड़ोसी जिलों में सोमवार को लगातार बारिश के कारण विभिन्न हिस्से जलमग्न हो गए हैं. चक्रवाती तूफान मिचौंग से जुड़ी हर बड़ी खबर का यहां अपडेट पढ़ें...

Published On - Dec 05,2023 12:16 AM