आने वाला है इलेक्ट्रिक हवाई जहाज, इसे देख भूल जाएंगे EV, जानिए क्या है खासियत

आने वाला है इलेक्ट्रिक हवाई जहाज, इसे देख भूल जाएंगे EV, जानिए क्या है खासियत

All-Electric X-57 Maxwell Plane: NASA का पहला ऑल इलेक्ट्रिक जहाज X-57 Maxwell अपने क्रूज मोटर कंट्रोलर्स के लिए जरूरी टेस्टिंग पास कर चुका है. अब यह उड़ान की तैयारी कर रहा है.

All-Electric X-57 Maxwell Plane: अभी तक आप सबने इलेक्ट्रिक कार या बाइक तो सुना है लेकिन क्या आपने कभी इलेक्ट्रिक जहाज के बारे में सुना है जी हां दरअसल रिपोर्टस के मुताबिक, NASA का पहला ऑल इलेक्ट्रिक जहाज X-57 Maxwell अपने क्रूज मोटर कंट्रोलर्स के लिए जरूरी टेस्टिंग पास कर चुका है. अब यह उड़ान की तैयारी कर रहा है. यह ऑल एक्सपेरिमेंटल इलेक्ट्रिक जहाज के रूप में नासा पहला जहाज है. X-57 प्रोजेक्ट के तहत NASA की स्थायी सॉल्युशन्स डेवलप करने की कोशिश हैं.

X-57 Maxwell: ऑल इलेक्ट्रिक जहाज

  1. इस इलेक्ट्रिक जहाज पर कई सालों से काम चल रहा है और फाइनली ये जहाज उड़ान भरने वाला है. दिसंबर 2017 में, नासा के इंजीनियरों ने X-57 बैटरी सिस्टम का टेस्टिंग को पास कर लिया है. टेस्टिंग में ये चेक किया गया कि ये पूरी फ्लाइट प्रोफाइल को सुरक्षित रूप से पावर दे सकता है.
  2. कई कॉन्फिगरेशन के बाद, X-57, अपने अंतिम रूप में, दो बड़े इलेक्ट्रिक क्रूज मोटर्स (60 kW) और 12 छोटे इलेक्ट्रिक हाई-लिफ्ट मोटर्स (10.5 kW) को विंग्स के फ्रंट के अलावा पेश करता है.
  3. ई-मोटर्स के स्टैंडर्ड टेक्नम P20006T स्पीड से उड़ान भरने के लिए पर्याप्त पावर जेनरेट करने के लिए डिजाइन किया गया है.
  4. X-57 हवाई जहाज को हवा में लाने के लिए, विंगटिप क्रूज मोटर्स के साथ-साथ हाई लिफ्ट मोटर्स और प्रोपेल एक्टिवेट होते हैं.
  5. नासा के तीन लक्ष्य हैं जो वह अपने इलेक्ट्रिक जहाज के साथ हासिल करना चाहता है- जीरो इन-फ्लाइट कार्बन एमिशन, 500 प्रतिशत हाई स्पीड क्रूज एफिशिएंसी और ग्राउंड पर लोगों के लिए एक शांत वातावरण.
  6. प्रेस रिलीज में नासा ने बताया कि X-57 मैक्सवेल इलेक्ट्रिक विमान पर क्रूज मोटर्स ने सफलतापूर्वक थर्मल टेस्टिंग पास कर लिया है. कंट्रोलर्स की टेस्टिंग क्लीवलैंड में नासा के ग्लेन रिसर्च सेंटर में 11 से 147 डिग्री फॉरेनहाइट के टेंपरेचर के तहत किया गया था जैसा कि ये क्रूज मोटर्स प्रोपेलर को पावर देते हैं.
  7. सिस्टम को उड़ान के दौरान एक्सट्रीम वेदर कंडीशन का सामना करना पड़ता है ऐसे में कंट्रोलर्स सिलिकॉन कार्बाइड ट्रांजिस्टर का इस्तेमाल करके हाई-पावर टेक-ऑफ और क्रूज सेटिंग्स के दौरान 98 प्रतिशत एफिशिएंसी प्रदान करते हैं.