Facebook ने पहले की छंटनी, अब बेचेगा ये कंपनी, जानें क्यों हुआ मजबूर?

Facebook ने पहले की छंटनी, अब बेचेगा ये कंपनी, जानें क्यों हुआ मजबूर?

Facebook की पैरेंट कंपनी Meta ने बिजनेस सॉफ्टवेयर बेचने वाले Kustomer को बेचने का इरादा किया है. इस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल फोन, ईमेल, टेक्स्ट मैसेज, वॉट्सऐप, इंस्टाग्राम और दूसरे तरीकों से कस्टमर्स के साथ कनेक्ट करने के लिए किया जाता है.

Facebook Kustomer: लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Facebook की पैरेंट कंपनी Meta ने पिछले साल बड़े पैमाने पर छंटनी की थी. नवंबर 2022 में कंपनी ने करीब 11,000 कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया था. अमेरिकी टेक कंपनी ने लागत कम करने के लिए ये कदम उठाया था. इसी क्रम में आगे बढ़ते हुए कंपनी ने कस्टमर रिलेशन कंपनी Kustomer को बेचने का फैसला किया है. मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग (Mark Zuckerberg) ने पिछले साल ही इस कंपनी को खरीदने की प्रक्रिया पूरी की है.

मेटा प्लेटफॉर्म्स इंक ने शुक्रवार को कहा कि वो कस्टमर सर्विस कंपनी Kustomer के लिए एक स्ट्रेटेजिक विकल्प तलाश रही है. नवंबर 2020 में मेटा ने Kustomer को खरीदने की प्रक्रिया शुरू की थी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ये सौदा 1 बिलियन डॉलर (करीब 8 हजार करोड़ रुपए) में हुआ था.

जानें जुकरबर्ग ने क्या कहा

रिपोर्ट्स में सामने आया है कि फेसबुक के मालिक जुकरबर्ग ने बताया कि कंपनी फिलहाल Kustomer के लिए स्ट्रेटेजिक विकल्प तलाश रही है. इस प्रक्रिया के दौरान मेटा Kustomer के प्रोडक्ट्स और कस्टमर बेस को सपोर्ट करना जारी रखेगी. हालांकि, मार्क जुकबर्ग ने यह साफ नहीं किया कि कंपनी Kustomer की जगह पर किस तरह के विकल्प तलाश रही है.

मेन बिजनेस पर फोकस

माना जा रहा है कि मेटा कस्टमर सर्विस कंपनी Kustomer को बेचने की प्लानिंग कर रही है. दरअसल सोशल मीडिया कंपनी अपने मेन बिजनेस पर ही फोकस करना चाहती है. शायद इसलिए कंपनी अलग तरह के बिजनेस से हाथ खींच कर रही है. आपको बता दें कि Kustomer फोन, ईमेल, टेक्स्ट मैसेज, वॉट्सएप, इंस्टाग्राम और दूसरे चैनल के जरिए कस्टमर के साथ कनेक्ट करने में मदद करता है.

COVID-19 में उभरा

Kustomer बिजनेस और एंटरप्राइजेज को CRM सॉफ्टवेयर बेचता है, जो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और दूसरे तरीकों से कस्टमर के साथ कनेक्ट करने के काम आता है. COVID-19 महामारी के दौरान इसने जबरदस्त ग्रोथ हासिल की है. मेटा ने कंपनी की एफिशिएंसी बढ़ाने के लिए वॉट्सऐप के मोनेटाइजेशन सहित अपने सबसे तेजी से बढ़ते बिजनेस यानी मैसेजिंग पर ध्यान देने का फैसला किया है.

यह भी पढ़ें- AI को नई ऊंचाई पर ले जाएगी ChatGPT की कंपनी, आम लोगों को होंगे ये फायदे

यह भी पढ़ें- Flipkart Big Saving Days Sale हो गई शुरू, इन चीजों पर मिल रही बंपर छूट