RS Sodhi: 1450 रुपए से 71,000 करोड़ का अमूल ब्रांड, अब मुकेश अंबानी के किराना का होगा कायाकल्प

RS Sodhi: 1450 रुपए से 71,000 करोड़ का अमूल ब्रांड, अब मुकेश अंबानी के किराना का होगा कायाकल्प

रिलायंस ने रिटेल सेगमेंट में पकड़ मजबूत करने के लिए अभी हाल ही में कैम्पा कोला को खरीदा था. रिलांयस ने रिटेल सेगमेंट में बीते कुछ महीनों में कई नए प्रोडक्ट लांच किए है.

देश के बड़े डेयरी ब्रांड में शामिल अमूल को फर्श से अर्श पर पहुंचाने वाले आर. एस, सोढी अब मुकेश और ईशा अंबानी के किराना कारोबार में मदद कर सकते है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आर एस सोढी जल्द ही मुकेश अंबानी के ग्रॉसरी बिजनेस को नया आयाम दिलाने में मदद कर सकते है. हांलांकि रिलायंस ने अभी इसकी आधिकारिक घोषणा नहीं की है.

डेयरी, फल, सब्जी जैसे सेगमेंट में आर एस सोढ़ी एक बड़ा नाम माना जाता रहा है. इसकी वजह है अमूल जैसे लोकल ब्रांड को पूरे भारत में पहचान दिलाना. इसी साल जनरी में सोढ़ी में गुजरात कॉपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फाउंडेशन के मैनेजिंग डायरेक्टर के पद से इस्तीफा दिया था.

1450 रुपए थी पहली सैलरी

सोढ़ी ने गुजरात कॉपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फाउंडेशन को करीब 20 साल पहले ज्वाइन किया था. तब इनकी सैलरी महज 1400 रुपए थी. गुजरात कॉपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फाउंडेशन जिसके तहत अमूल ब्रांड आता है इसका एनुअल रेवेन्यु साल 1982 में महज 121 करोड़ रुपए का था. सोढ़ी के ज्वाइन करने के बाद कंपनी लगातार नए आयाम बनाती गई. 40 साल बाद साल 2022-23 कंपनी का कुल टर्नओवर 71000 करोड़ के पार चला गया. इस उपलब्धि में आर एस सोढी का बड़ा योगदान माना जाता है. इससे पहले वित्त वर्ष में कंपनी का रेवेन्यु 5500 करोड़ रुपए आंकी गई थी.

ये भी पढ़ें: Forbes Rich List 2023: अब एलन मस्क नहीं रहे दुनिया के सबसे अमीर इंसान शख्स, देखें किसने मारी बाजी

ऐसे होगा रिलायंस के रिटेल का कायाकल्प

  1. जियो के जरिए देश के एक बड़े तबके तक पहुंच बनाने के बाद अब रिलायंस रिटेल बिजनेस को बढ़ाने पर फोकस कर रहा है.
  2. आर एस सोढी से पहले अभी हाल ही में रिलायंस ने कोका कोला के पूर्व इंडिया प्रेसीडेंट को भी हायर किया है.
  3. रिपोर्ट्स के मुताबिक आर एस सोढ़ी को रिलायंस डेयरी सेगमेंट को लीड करने का मौका दे सकती है.
  4. रिलायंस ने रिटेल सेगमेंट में पकड़ मजबूत करने के लिए अभी हाल ही में कैम्पा कोला को खरीदा था.
  5. रिलांयस ने रिटेल सेगमेंट में बीते कुछ महीनों में कई नए प्रोडक्ट लांच किए है. माना जा रहा है कि सोढी को लाकर कंपनी डेयरी कारोबार में भी नए आयाम बनाना चाह रही है.
  6. आर एस सोढ़ी रिलायंस के रिटेल सेंगमेंट में डेयरी, फल, सब्जी, पर फोकस करते हुए रिलायंस के ग्रोसरी बिजनेस को बढ़ा सकते हैं.