2024 Election: BJP के हिंदुत्व कार्ड पर कांग्रेस का एक्शन प्लान, अल्पसंख्यकों पर होगी पार्टी की नजर

2024 Election: BJP के हिंदुत्व कार्ड पर कांग्रेस का एक्शन प्लान, अल्पसंख्यकों पर होगी पार्टी की नजर

2024 चुनावों से पहले कांग्रेस पार्टी अब अल्पसंख्यकों को साधने में लग गई है, पार्टी ने इसके लिए एक बड़ा प्लान तैयार किया है जिसमें वह कई समुदायों को साधने की कोशिश करेंगे.

नई दिल्ली. बीजेपी के हिंदुत्व कार्ड से 2024 में टकराने के लिए जातिगत जनगणना के साथ ही कांग्रेस अब ‘अल्पसंख्यक जोड़ो‘ दांव चलने जा रही. अल्पसंख्यक विभाग के इस रोड मैप को पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और राहुल गांधी ने मंजूरी दी है. 2024 जनवरी में राम मंदिर जैसा हिंदुत्व का कार्ड कांग्रेस के लिए परेशानी का सबब न बने इसके लिए कांग्रेस जातिगत जनगणना के साथ ही अल्पसंख्यक जोड़ो का दांव चलने की तैयारी में है.

कांग्रेस अल्पसंख्यक विभाग अध्यक्ष और सांसद इमरान प्रतापगढ़ी ने कहा है कि राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा की थीम पर अल्पसंख्यक विभाग भी अपनी भूमिका निभाने जा रहा है. इमरान ने कहा कि उन्होंने इस दौरान कई कार्यक्रम तय किये हैं जो कि एक के बाद एक किए जाएंगे. उन्होंने कहा कि इस लिस्ट में भारत जोड़ो भाईचारा सम्मेलन एक स्टेप है. बता दें कि शुरुआत में पार्टी का अल्पसंख्यक विभाग तीन राज्यों पर फोकस करने जा रहा है. जहां विधानसभा के चुनाव होने है इसके बाद ये सिलसिला 2024 तक पूरे देश में जारी रहेगा.

यह भी पढ़ें: 9 साल में केंद्र सरकार का करप्शन जीरो, DMK-कांग्रेस ने लूटे 12,000 करोड़- अमित शाह

टीवी 9 के पास उस रोड मैप की एक्सलूसिव जानकारी है. इस रोडमैप के मुताबिक –

1. देश भर में मुस्लिम बहुल 100 इलाकों में अल्पसंख्यक विभाग के कार्यक्रम आयोजित होंगे.

2. इन सम्मेलनों में अल्पसंख्यकों के साथ ही संख्या के लिहाज से जैन, सिख, ईसाई समाज के लोगों को भी मंच पर जगह दी जाएगी.

3. धर्म के नाम पर सियासी बंटवारा न हो, इसलिए भारत जोड़ो भाईचारा सम्मेलन के नाम से कार्यक्रम होंगे. इन कार्यक्रमों का थीम सांग होगा –

तमाम शहर को लंका बनाया जाता है… ज़रा सी बहस को दंगा बनाया जाता है. हमें जलाओ न यारो कि वो कपास हैं हम… हमें मिलाकर तिरंगा बनाया जाता है.

4. मुस्लिमों में पिछड़े और बहुसंख्यक पसमांदा समाज को जोड़ने के लिए यूपीए सरकार के दौरान दिए गए पैकेज की याद दिलाई जाएगी.

5. पार्टी बुकलेट और पर्चे बांटेगी जिसमें यह बताया जाएगा कि बुनकरों के हित में मनमोहन सरकार ने पॉवरलूम पर 30 फीसदी कैपिटल सब्सिडी दी थी. मोदी सरकार ने इसे घटाकर 10 फीसदी कर दिया है. धागे पर जीएसटी लगाई है. साथ ही चीन का हैंडलूम गलत तरीके से बांग्लादेश और नेपाल (इन देशों के लिए इम्पोर्ट ड्यूटी नहीं है) के रास्ते भारत आ रहा है. जिससे भारत की इंडस्ट्री को नुकसान हो रहा है, लेकिन मोदी सरकार इस पर कोई कदम नहीं उठा रही.

इमरान प्रतापगढ़ी ने इस मामले पर भी कहा है कि बुनकर परेशानी में हैं. बनारस में भी पार्टी एक बड़ा सम्मेलन करने जा रही है जिसमें उनके हक की बात की जाएगी. उन्होंने कहा कि मोदी सरकार सिर्फ नारे दिए हैं लेकिन बुनकरों की हालत पहले से और भी खराब हुई है.

6. इस अभियान के बीच में मुस्लिमों के साथ ही सिख, ईसाई, जैन समेत सभी अल्पसंख्यकों का एक बड़ा कार्यक्रम दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में आयोजित किया जाएगा. जिसमें कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और राहुल गांधी दोनों मौजूद रहेंगे.

7. सिख, जैन, ईसाई, पारसियों पर भी कांग्रेस फोकस करेगी और जहां इनकी संख्या ज्यादा है वहां उनके लिए अलग से सम्मेलन होंगे और समाजों के हित की आवाज उठाई जाएगी. इस पर इमरान ने कहा कि अप्संख्यकों का मतलब सिर्फ मुस्लिमों से लगाया जाता है जबकि पार्टी यह मिथक तोड़ेगी. इनमें 6 समुदाय आते हैं इसी क्रम में राजस्थान में जल्द ही बड़ा जैन सम्मेलन करवाया जाएगा.

यह भी पढ़ें: कांग्रेस ने महिलाओं के लिए शुरू की फ्री बस सर्विस, खजाने पर पड़ेगा 4 हजार करोड़ का बोझ