युवा कारोबारियों को कैसे प्रेरित कर रहा है ‘मेक इन इंडिया’ और ‘वोकल फॉर लोकल’?

युवा कारोबारियों को कैसे प्रेरित कर रहा है ‘मेक इन इंडिया’ और ‘वोकल फॉर लोकल’?

पिछले महीने यानी मई 2023 में ही भारत में 28,000 करोड़ रुपये का निवेश आया है. पीएम मोदी का 10 ट्रिलियन डॉलर जीडीपी का सपना डेडलाइन से पहले पूरा होने के संकेत दे रहा है.

देश के युवा कारोबारियों को स्टार्टअप शुरू करने वालों से सरकार लगातार संवाद कर रही है. जो सफल स्टार्टअप्स है उनके मिलकर उन्हें औरों को भी प्रोत्साहित करने को बोल रही है. वहीं दूसरी ओर मेक इन इंडिया और वोकल फॉर लोकल दोनों ही युवा कारोबारियों को प्रेरित कर रहे हैं और हर प्रोडक्ट्स को स्थानीय स्तर पर तैयार करने का प्रयास कर रहे हैं. ताकि इंपोर्ट को कम से कम किया जा सके और देश पर इंपोर्ट बिल का भार कम से कम पड़ सके. हाल ही बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने चंडीगड़ में युवा कारोबारियों और एंटरप्रेन्योर्स से बात की. जहां उन्हें कारोबारियों और स्टार्टअप्स करने वालों की ओर से कई तरह की सलाह भी मिली हैं.

इस दौरान चंडीगढ़ के नामी इंटरप्रेन्यार संजीव जुनेजा ने कहा कि आज दुनिया के सभी बड़े इंवेस्टर्स इंडियन इकोनॉमी में निवेश करना चाहते हैं. पिछले महीने यानी मई 2023 में ही भारत में 28,000 करोड़ रुपये का निवेश आया है. उन्होंने कहा कि पीएम मोदी का 10 ट्रिलियन डॉलर जीडीपी का सपना डेडलाइन से पहले पूरा होने के संकेत दे रहा है. वहीं जीएसटी के जबरदस्त कलेक्शन को लेकर सभी इंवेस्टर्स उत्साहित हैं. जुनेजा ने सरकार की ओर से शुरू किए गए ‘मेक इन इंडिया’ और ‘वोकल फॉर लोकल’ जैसे इनिशिएटिव की तारीफ भी की. उन्होंने कहा कि देश के युवाओं और इंटरप्रेन्योर्स के लिए अपार संभावनाएं हैं.

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वहीं भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने फर्स्ट जेनरेशन के उद्यमियों की उपलब्धियों की तारीफ करते हुए कहा कि देश को उनके जैसे ईमानदार और मेहनती कारोबारियों की जरुरत है. इसके अलावा नड्डा ने भारतीय जनता पार्टी के 9 वर्ष के सफल कार्यकाल के दौरान देश और राज्यों के विकास कार्यों, जीएसटी के साथ-साथ की गई अन्य पहलों की भी चर्चा की. जेपी नड्डा ने कहा कि वे जानते हैं कि कैसे एक व्यवसायी राष्ट्र के कल्याण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, इसलिए उनका मुख्य उद्देश्य विभिन्न क्षेत्रों में संपन्न 1000 विशिष्ट व्यक्तियों तक पहुंचकर उन्हें भाजपा की उपलब्धियों से अवगत कराना है. जुनेजा ने जेपी नड्डा और उनकी टीम को बताया कि हर महीने 15 लाख परिवार उनकी कंपनी के उत्पादों का इस्तेमाल करते हैं.