राजस्थान के बीकानेर में युद्धाभ्यास, भारत-UAE की सेनाओं ने दिखाया जंग का कौशल

राजस्थान के बीकानेर में युद्धाभ्यास, भारत-UAE की सेनाओं ने दिखाया जंग का कौशल

इस दौरान रिफ्लेक्स शूटिंग और संयुक्त आतंकवाद विरोधी अभियानों को अंजाम देना शामिल है. इस अभ्यास से दोनों सेनाओं की टुकड़ियों को संयुक्त रूप से किए जाने वाले इस तरह के ऑपरेशन से आपसी तालमेल को मजबूत करने का अवसर मिलेगा.

भारतीय सेना और रॉयल सऊदी लैंड फोर्स के बीच संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘सदा तनसीक’ बीकानेर के महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में सफलतापूर्वक हुआ. रॉयल सऊदी लैंड फोर्स और भारतीय सेना की संयुक्त टुकड़ियों के द्वारा प्रशिक्षण किया गया है. यह युद्धाभ्यास 10 फरवरी तक चलेगा.

इसमें रणनीति, अभ्यास, दोनों सेनाओं की ओर से अपनाई जाने वाली अपनी सर्वोत्तम जानकारियों के आदान-प्रदान के अलावा हथियार और उपकरण संचालन, निशानेबाजी, टैक्स से दुश्मन को टारगेट करना, टीम एकीकरण, शारीरिक फिटनेस और संयुक्त राष्ट्र नियमों की बारीकियों को समझने पर केंद्रित प्रशिक्षण भी किया गया.

आतंकवाद विरोधी अभियानों को देंगे अंजाम

इस दौरान रिफ्लेक्स शूटिंग और संयुक्त आतंकवाद विरोधी अभियानों को अंजाम देना शामिल है. इस अभ्यास से दोनों सेनाओं की टुकड़ियों को संयुक्त रूप से किए जाने वाले इस तरह के ऑपरेशन से आपसी तालमेल को मजबूत करने का अवसर मिलेगा और साझा सुरक्षा उद्देश्यों को प्राप्त करने, रक्षा सहयोग के स्तर को बढ़ाने और दोनों मित्र राष्ट्रों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने के लिए एक मंच के रूप में कार्य करेगा.

ब्रिगेड ऑफ गार्ड्स रेजिमेंट

जनसंपर्क अधिकारी (रक्षा) कर्नल अमिताभ शर्मा ने एक बयान में बताया कि संयुक्त अभ्यास का उद्देश्य दोनों सेनाओं के बीच अंतरसंचालनीयता हासिल करना था. उन्होंने बताया कि इस संयुक्त अभ्यास में भारत की ब्रिगेड ऑफ गार्ड्स रेजिमेंट की 20वीं बटालियन के 45 सैनिक और सऊदी अरब की रॉयल सऊदी लैंड फोर्स के 45 सैनिकों का समूह शामिल हुआ.

दो चरणों में आयोजित किया गया यह अभ्यास

अमिताभ शर्मा ने बताया कि यह अभ्यास दो चरणों में आयोजित किया गया है. उन्होंने बताया कि इस दौरान उत्कृष्ट सैनिकों को सम्मानित करने और दोनों टुकड़ियों द्वारा सीखे गए अभ्यासों पर आदान प्रदान करने का अवसर प्राप्त होगा.