चाय-कॉफी और नमक बेचकर टाटा ने बनाया 268 करोड़ रुपये का प्रॉफिट, जानें कैसे

चाय-कॉफी और नमक बेचकर टाटा ने बनाया 268 करोड़ रुपये का प्रॉफिट, जानें कैसे

टाटा कंज्यूमर बोर्ड ने वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए 8.45 रुपये के फाइनल डिविडेंड का ऐलान किया है. इसका भुगतान एजीएम में अप्रूवल मिलने के 30 दिनों के अंदर ​कर दिया जाएगा.

टाटा ग्रुप पानी से लेकर हवाई जहाज तक का कारोबार है. देश में कोई ऐसी चीज नहीं जो वो बनाकर ना बेच रही हो, और जो नहीं बेच रही है उसमें भी अपनी प्रेजेंस कायम करने की कोशिश करने में जुटी है. यहां तक टाटा ग्रुप चाय कॉफी से लेकर नमक बेचकर करोड़ों रुपयों का प्रॉफिट तक बना रही है. जी हां, टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स के तिमाही नतीजे जारी हो गए हैं. जिसमें कंपनी को 268 करोड़ रुपये का प्रोफिट हुआ है. पिछले वर्ष की इसी तिमाही में हुए 217 करोड़ रुपये के नुकसान की तुलना में यह 23 फीसदी ज्यादा है.

चौथी तिमाही के दौरान ऑपरेशनल रेवेन्यू में साल दर साल 14 फीसदी का इजाफा देखने को मिला है और 3,619 करोड़ रुपये हो गया है. एक साल पहले की समान अवधि में यह 3,175 करोड़ रुपये था. बोर्ड ने वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए 8.45 रुपये के फाइनल डिविडेंड का ऐलान किया है. इसका भुगतान एजीएम के बाद 30 दिनों के अंदर ​कर दिया जाएगा.

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इंडिया से इंटरनेशनल तक ग्रोथ में इजाफा

बीती तिमाही में ब्रांड इंडिया बिजनेस का रेवेन्यू 2,246 करोड़ रुपये देखने को मिला जो पिछले वर्ष की समान अवधि में 1,953 करोड़ रुपये की तुलना में 15 फीसदी अधिक है. इस बीच, इंटरनेशनल ब्रांडेड बिजनेस में 20 फीसदी के रेवेन्यू ग्रोथ को हासिल किया जो 984 करोड़ रुपये के आंकड़ें पर आ गया. जबकि एक साल पहले की अवधि में यह 890 करोड़ रुपये था. चौथी तिमाही के लिए नॉन-ब्रांडेड बिजनेस रेवेन्यू 385 करोड़ रुपये रहा, जो पिछले साल की अवधि की तुलना में 12 फीसदी अधिक है. कंपनी ने वर्ष-दर-वर्ष 13 फीसदी की वृद्धि के साथ 518 करोड़ रुपये का आॅपरेशनल प्रॉफिट हासिल किया है.

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​कॉफी बेचकर हासिकल किया रिकॉर्ड रेवेन्यू

टाटा स्टारबक्स ने तिमाही के लिए 48 फीसदी का रेवेन्यू हासिल हुआ है. वित्त वर्ष 2023 की वृद्धि को 71 फीसदी तक लाया. कंपनी ने एक विज्ञप्ति में कहा, यह व्यवसाय के लिए एक ऐतिहासिक वर्ष रहा. टाटा स्टारबक्स ने वर्ष के दौरान 71 नए स्टोर खोले और 15 नए शहरों में प्रवेश किया- जो अब तक का सर्वाधिक वार्षिक स्टोर जोड़ है. इससे 41 शहरों में स्टोर्स की कुल संख्या 333 हो गई. कंपनी के अनुसार तिमाही में भारत के पैकेज्ड बेवरेज बिजनेस ने 1 फीसदी रेवेन्यू वृद्धि और 3 फीसदी वॉल्यूम में वृद्धि दर्ज की. कंपनी ने कहा कि उसके नमक पोर्टफोलियो ने अपनी मजबूत गति जारी रखी और तिमाही के दौरान और वर्ष के दौरान राजस्व में दो अंकों की वृद्धि देखी.